State Cyber Cell caught vicious thug from Rajasthan,  used to cheat people by becoming IAS-IPS

लाल घेरे में आरोपी
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

मध्यप्रदेश की स्टेट साइबर सेल ने भोपाल के ज्वेलर को आयकर अधिकारी बनकर छापे डालने की धमकी देकर पांच लाख 20 हजार रुपये ठगने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। ठगी मार्च महीने में हुई थी। फरियादी ने चार दिन पहले ही स्टेट साइबर सेल में मामला दर्ज कराया था। प्रकरण दर्ज होने के चौथे दिन ही स्टेट साइबर सेल ने आरोपी को राजस्थान के पाली से गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी इतना शातिर है कि उसके खिलाफ राजस्थान व अन्य राज्यों में ठगी व जालसाजी के 62 प्रकरण दर्ज हैं। वह पूर्व मंत्रियों, आईएएस, आईपीएस अधिकारियों के नाम पर ठगी करता है। वह पूर्व कलेक्टर के नाम पर भी ठगी कर चुका है। आरोपी ने भोपाल के ज्वेलर को आयकर अधिकारी बनकर ठगा है। पुलिस उसे रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है। 

राजस्थान के पाली से गिरफ्तार

एडीजी साइबर सेल योगेश देशमुख के अनुसार भोपाल के एक प्रतिष्ठित ज्वेलर को शातिर ठग ने आयकर अधिकारी बनकर 9 मार्च से 19 मार्च के बीच छापा डालने की धमकी देकर पांच लाख 20 हजार रुपये अपने खाते में डलवाए थे। फरियादी ने 14 अप्रैल को एफआईआर कराई। इसके बाद साइबर पुलिस ने राजस्थान के पाली से सुरेश कुमार पुत्र भंवरलाल (40) को गिरफ्तार किया है।

वारदात को ऐसे देता था अंजाम

आरोपी पहले आयकर अधिकारियों के वीआईपी मोबाइल नंबर की सीरीज से मिलते-जुलते मोबाइल नंबर की सिम लेता था। इसके बाद सोशल मीडिया के जरिए पूर्व की आयकर विभाग द्वारा मारे गए छापों की जानकारी और की गई कार्रवाई का विवरण खंगालता था। इसके बाद वह पूर्व मंत्री- आईएएस-आईपीएस अधिकारी बनकर संबंधित व्यक्ति को फोन करता था। सोशल मीडिया और ऑफिशियल वेबसाइट से कार्रवाई की जानकारी जुटाने के बाद, जिससे ठगी करनी होती थी उसकी रेकी करता था। 

अधिकारी बनकर ले लेता था नंबर

जिससे ठगी करना है उसकी रेकी करने के बाद संबंधित क्षेत्र का वरिष्ठ पुलिस अधिकारी बनकर आयकर अधिकारी के पीए को लैंडलाइन पर फोन लगाता और गुप्त सूचना देने का झांसा देकर आयकर अधिकारी का फोन नंबर प्राप्त कर लेता था। इसके बाद जिसको टारगेट करता उसको फोन लगाकर आयकर अधिकारी बनकर बात करता और सोशल इंजीनियरिंग से जुटाई जानकारी बताकर छापे की कार्रवाई की धमकी देकर ठगी कर लेता था।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *