[ad_1]

Tension in Khandwa: Police used force after stone pelting and assault, Section 144 imposed in the city,

पार्षद अशफाक और उसके साथी को भेजा गया जेल
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

मध्यप्रदेश के खंडवा में रविवार देर रात हुए बवाल के बाद पुलिस ने आरोपियों की धर पकड़ शुरू कर दी है । पुलिस ने इस मामले में देर रात ही खंडवा के कहारवाड़ी क्षेत्र से पार्षद अशफाक सीगड़ सहित कुल दो लोगों को हिरासत में लिया था। इसके साथ ही रविवार दोपहर को हुए अपहरण मामले में भी पुलिस ने कुल चार लोगों को आरोपी बनाया  है, जिनमें से दो की गिरफ्तारी की जा चुकी है। फिलहाल गिरफ्तार किए गए चारों आरोपियों को जेल भेज दिया है। पुलिस ने पार्षद अशफाक सीगड़ के पुराने आपराधिक रिकॉर्ड को देखते हुए उस पर एनएसए के अंतर्गत भी कार्रवाई की है । फिलहाल शहर में धारा 144 लागू है । 

जानिए क्या था पूरा मामला

खंडवा के मोघट थाना क्षेत्र में रविवार को एक कॉफी शॉप पर एक मुस्लिम युवती सहित दो युवकों के साथ कुछ लोगों ने मारपीट की थी। बताया जा रहा है कि मारपीट के बाद दोनों युवकों को बंधक बनाकर शहर के खानशाहवली क्षेत्र में ले जाया गया था, जहां से मोघट थाना पुलिस ने सूचना मिलने पर उन्हें रेस्क्यू किया था। जिसके बाद दोनों युवकों सहित नाबालिग युवती ने कुछ लोगों पर मारपीट एवं अपहरण करने जैसे गम्भीर आरोप लगाए थे। पुलिस ने दोनों युवकों की तरफ से दर्ज एफआईआर पर कार्रवाई करते हुए कुल चार लोगों को आरोपी बनाया था, जिनमें से दो लोगों की गिरफ्तारी भी शाम तक की गयी थी, जिसके बाद पुलिस द्वारा गिरफ़्तार किए गए दोनों युवकों को गलत तरीके से केस में फंसाने का आरोप लगाते हुए खण्डवा के कहारवाड़ी क्षेत्र से पार्षद अशफाक सीगड़ नाबालिग युवती को साथ लेकर देर रात मोघट थाना गए थे। 

रात में हुई एक और घटना

पार्षद अशफाक सीगड़ जिस समय थाने में युवती के बयान दर्ज कराने पहुंचे थे, ठीक उसी समय मोघट थाना क्षेत्र के ही गांधीनगर में पथराव सहित कुछ लोगों के साथ मारपीट करने की घटना हो गयी। बता दें कि शहर के खानशाहवली क्षेत्र से एक महिला समेत कुल तीन लोग लाल चौकी क्षेत्र से शहर आ रहे थे, तभी कुछ लोगों ने शहर के गांधीनगर के समीप उनके साथ मारपीट कर दी थी। जिसकी सूचना के साथ ही कुछ अफवाहें भी शहर में आग की तरह फैल गईं। बताया जा रहा है कि इसी के बाद उस क्षेत्र में भी दो समुदायों के बीच पथराव की घटना हुई थी, जिसे पुलिस ने समय पर पहुंच कर स्थिति को नियंत्रित किया। हालांकि बताया जा रहा है कि गांधीनगर के मामले भी पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज की हैं । 

पुलिस ने किया बल प्रयोग

शहर में हुई दूसरी घटना के बाद मुस्लिम समाज के युवकों की शहर के मोघट थाने के बाहर भीड़ जुटने लगी। पुलिस कुछ समझ पाती इससे पहले ही भीड़ उग्र होकर नारे लगाने लगी, जिसे थाने में मौजूद मुस्लिम नेता और पार्षद अशफाक सीगड़ ने समझाने की भी कोशिश की। बताया जा रहा है कि उग्र भीड़ ने थाने के पास भी पथराव किया । इसी बीच भीड़ को उग्र होता देख पुलिस ने भी हल्का बल प्रयोग किया और भीड़ पर लाठियां भांज कर उन्हें तितर बितर किया। 

एसपी की सूझबूझ आयी काम

घटना की सूचना मिलते ही खंडवा एसपी सत्येंद्र शुक्ल भी मौके पर पहुंचे और कमान अपने हाथों में ली। एसपी लगभग दो घण्टे से अधिक समय तक मोघट थाने में रुके और अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देश देते रहे, जिससे स्थिति को तुरंत नियंत्रित करते हुए किसी बड़ी घटना को अंजाम देने से रोका जा सका। एसपी के निर्देश अनुसार शहर में धारा 144 लागू करते हुए थाना प्रभारियों द्वारा इसका ऐलान किया गया, जिससे शहर में जमा हुई भीड़ को उनके घरों की तरफ भेजा गया और मामला शांत कराया गया।

मीडियाकर्मियों से हुई बदसलूकी

घटना के कवरेज के दौरान शहर के मोघट थाना में मीडियाकर्मी मौजूद थे । इसी दौरान पुलिस द्वारा बल प्रयोग किया जा रही था। कार्रवाई के कवरेज के दौरान खण्डवा सीएसपी पूनम चंद यादव द्वारा शहर के एक वरिष्ठ मीडियाकर्मी का मोबाइल अचानक छुड़ा लिया गया। जिससे वहां मौजूद दूसरे मीडियाकर्मी भी भयभीत हो गए। हालांकि कुछ देर बाद सीएसपी द्वारा मोबाइल वापस तो कर दिया गया लेकिन इस घटना को लेकर शहर के मीडियाकर्मियों में भी काफी रोष व्याप्त है, जिसकी शिकायत भी जिला पुलिस अधीक्षक से की गई ।

आरोपी पार्षद पर लगाया एनएसए

मोघट थाने के समीप हुई पथराव की घटना में  पुलिस द्वारा हिरासत में लिए गए पार्षद अशफाक सीगड़ पर लोकसेवकों के कार्य में बाधा पहुंचाने सहित उनको घायल करने और बलवा करने की धाराओं के साथ ही उसके पुराने आपराधिक रिकॉर्ड को देखते हुए उस पर एनएसए की कार्रवाई करते हुए सोमवार देर शाम उसे जेल भेज दिया गया ।

खंगाल रहे सीसीटीवी फुटेज

वहीं, खंडवा एसपी सत्येंद्र शुक्ल ने बताया कि मोघट थाने के समीप और गांधी नगर के समीप पथराव की घटना की सूचना मिली थी। दोनों ही जगहों के सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं। जिसके बाद आरोपियों की धरपकड़ की जाएगी। फिलहाल शहर में धारा 144 लागू है और स्थिति पूर्णतः नियंत्रण में है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *