Hindu-Muslim dispute started due to beating of youths roaming with girl in Khandwa

खंडवा में लगाई गई धारा144
– फोटो : Amar Ujala Digital

विस्तार

मध्य प्रदेश के खंडवा में रविवार देर रात बवाल हो गया। हिंदू युवकों के साथ मुस्लिम युवती कॉफी पीने गई, जिस पर लोगों ने यवकों के साथ मारपीट करी दी। इसके बाद माहौल बिगड़ता चला गया। शाम को गांधीनगर मेन रोड पर दूसरे समुदाय के लोगों ने रास्ते से गुजर रही महिला समेत अन्य लोगों को रोककर मारपीट कर दी। मारपीट की घटना में तीन लोग घायल हुए। उनका मेडिकल कराया गया है। इसके बाद थाने में जुटे लोगों ने भी पथराव कर दिया। इस पुलिस ने बल प्रयोग कर नगर निगम क्षेत्र में प्रशासन ने धारा 144 लागू कर दी। घटना की सूचना मिलते ही जिला पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर समेत प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे। खंडवा शहर में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है और स्थिति नियंत्रण में है।

खंडवा में रविवार को एक मुस्लिम युवती दो हिंदू युवकों के साथ एक कॉफी शॉप पर गई थी। इस पर कुछ लोगों ने आपत्ति दर्ज कराई। दोनों लड़कों को कॉफी शॉप से दूसरी जगह ले जाकर मारपीट की गई। पुलिस को सूचना मिलते ही पुलिस ने तुरंत कार्रवाई की और लड़की और लड़कों को रेस्क्यू कर थाने ले आई। इसके बाद नाबालिग युवती और युवकों की तरफ से अपहरण और मारपीट की एफआईआर दर्ज की गई। इसके बाद भी मामला ठंडा नहीं पड़ा। देर रात कहार वाड़ी क्षेत्र के पार्षद अशफाक सिगड़ युवती को लेकर फिर से थाने पहुंच गए और एफआईआर कराने की मांग करने लगे। इसी बीच थाने पर मुस्लिम समुदाय के युवकों की भीड़ लग गई। थाने पर लगी भीड़ को पुलिस हटाती उससे पहले ही खबर आई की मोघट थाना क्षेत्र के गांधीनगर के पास कुछ मुस्लिम लोगों को रोड पर रोककर मारपीट की गई है। इसके बाद थाने के समीप जुटी भीड़ ने नारेबाजी शुरू कर दी। भीड़ को हटाने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। इस पर भीड़ में से कुछ लोगों ने पथराव कर दिया। हालांकि पथराव में फिलहाल किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। स्थिति बिगड़ती देख जिला पुलिस अधीक्षक, जिला कलेक्टर, एसडीएम सहित प्रशासन के आला अधिकारी भी मोघट थाने पहुंचे।

पार्षद अशफाक सिघड़ पुलिस हिरासत में

पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र शुक्ला ने बताया कि रविवार दोपहर में एक घटनाक्रम हुआ। उस पर तुरंत एक्शन लेकर कार्रवाई की गई। इसके बाद दूसरे पक्ष द्वारा कुछ सांप्रदायिक तनाव फैलाने की कोशिश की गई। कई सारे लोग थाने आकर जमा हो गए। पूरे नगर निगम क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गई है। कहीं भी कोई भी 4 या 4 से अधिक व्यक्ति एक साथ नहीं खड़े रह सकते। अभी तक कुल दो एफआईआर हुई हैं, जिसमें एक युवती की तरफ से दूसरी दो युवकों की तरफ से हुई है। इनमें चार आरोपी नामजद हैं। इनमें से दो को हिरासत में ले लिया गया है। पथराव करने वाले पर भी कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि युवती को थाने लेकर एफआईआर कराने पहुंचे पार्षद अशफाक सिघड़ को भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

तत्काल पुलिस को दें सूचना

वहीं, खंडवा कलेक्टर अनूप कुमार सिंह ने बताया कि दोपहर में हुए घटनाक्रम को लेकर शाम को भीड़ थाने आई थी। मेरा सभी से निवेदन है कि ऐसी कोई स्थिति हो तो उसकी सूचना तत्काल पुलिस प्रशासन को दें। अभी त्योहार का समय चल रहा है। इसी को देखते हुए, नगर निगम क्षेत्र में धारा 144 लगा दी गई है, ताकि शांति और सौहार्द बना रहे।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *