Contaminated water coming from the pipeline, danger of spreading disease in the village

नौगांव में दूषित पानी आने से परेशान लोग
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

छतरपुर जिले के नौगांव नगर की आबादी करीब एक लाख है, जहां रोजाना 46 लाख लीटर पानी की सप्लाई होती है। करीब आठ वर्ष पूर्व मुख्यमंत्री ने नगर को 36 करोड़ की लागत वाली नलजल योजना की सौगात दी थी, जो वर्तमान दौर में डगमगाने लगी है। दरअसल योजना के तहत जो पानी नालों में सप्लाई किया जा रहा है वह गंदा और दूषित है, जिसके चलते लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है।

बताया जा रहा है कि जब से नलजल योजना के ठेकेदार ने सप्लाई का कार्य नगर पालिका को सौंपा है, तब से नलों में दूषित पानी आ रहा है। इतना ही नहीं इस पानी में कीड़े भी निकल रहे हैं। नगरवासियों ने बताया कि नगरपालिका शुद्ध पेयजल देने के नाम पर 150 रुपये जलकर वसूल रही है, उसके बावजूद दूषित पानी दिया जा रहा है।

बता दें, 2015-16 में मुख्यमंत्री ने इस योजना की सौगात दी थी। जिसके निर्माण और पांच वर्ष तक रख-रखाव के साथ शुद्ध जल सप्लाई की जिम्मेदारी बानको प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी ग्वालियर एवं के.जी. डेवलॉपर्स भोपाल को दी गई थी। दोनों कंपनियों की देखरेख में योजना का लाभ लोगों को मिला। फिल्टर प्लांट पर 24 घंटे एक दर्जन कर्मचारी काम करते थे, जिससे जल सप्लाई निर्बाध रूप से होती रही। लेकिन कंपनी का अनुबंध समाप्त होने के बाद 31 मार्च 2023 को जैसे ही जल सप्लाई का कार्य नगर पालिका के पास आया वैसे ही व्यवस्था गड़बड़ा गई। बताया जा रहा है कि प्लांट पर मौजूद नपाकर्मी बिना किसी मापदंड के पानी में ब्लीचिंग पाउडर और फिटकरी मिला रहे हैं। नदी से आने वाला पानी फिल्टर प्लांट के एक कुंए में आता है, जहां जल को शुद्ध करने का कार्य किया जाता है, लेकिन इन दिनों ऐसा कुछ नहीं हो रहा है। वहीं, मामले में नौगांव ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ.रविन्द्र पटेल का कहना है कि दूषित पानी पीने से पेट संबंधी बीमारियां होने की आशंका है, उल्टी, दस्त, डायरिया जैसी बीमारी इसे पीने से हो सकती हैं। 

अधिकारियों के जवाब

जल सभापति और पार्षद श्यामसुंदर अरजरिया का कहना है कि नगर से कुछ लोगों के फोन आये हैं, कि पानी खराब आ रहा है। शीघ्र ही इस बारे में सीएमओ व उपयंत्री से बात कर समस्या का निराकरण किया जायेगा। नौगांव मुख्य नगरपालिका अधिकारी नीतू सिंह का कहना है कि मेरे द्वारा फिल्टर प्लांट का निरिक्षण किया गया, झूला खराब है जिसके लिए मैकेनिक को बुलाया गया है। शीघ्र ही लैब संचालक की व्यवस्था की जाएगी, कहीं पर पाईप लाइन में लीकेज होने की वजह से दूषित पानी आ रहा होगा, उसको दिखवाकर सही करवाते हैं।

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *