MP News: On the statement of Govind Singh, CM said – For Congress, there is no other great man other than Nehr

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
– फोटो : अमर उजाला, इंदौर

विस्तार

रानी कमलापति को लेकर कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह के बयान पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस पर हमला बोला। रविवार को सीएम ने कहा कि गांधी नेहरू परिवार के अलावा कांग्रेस के लिए देश में कोई दूसरा महापुरुष और क्रांतिकारी ही नहीं हुआ।

 

सीएम शिवराज ने स्मार्ट सिटी पार्क में मीडिया से बातचीत में कहा कि मुझे आश्चर्य है कि कांग्रेस सिर्फ एक खानदान का नाम जानती है। वह भी गांधी- नेहरू खानदान। उस खानदान के अलावा कोई महापुरुष हुआ ही नहीं। रानी कमलापति भोपाल की अंतिम हिंदू शासक थी, गोड रानी थी, स्वाभिमानी थी। जब छल और कपट से उनको लगा की दोस्त मोहम्मद खान की सेना जीत जाएगी तो उन्होंने छोटे तालाब में जल समाधी ली थी। छोटे तालाब और बड़े तालाब के पानी में आज भी उनके बलिदान की गुंज सुनाई देती है। हम तो बचपन से पढ़ते थे कि ताल तो बड़ा ताल बाकी सब तलैया। रानी तो कमलापति। यह कमला पार्क नाम किसके नाम पर रखा गया। कांग्रेस बताएं।

 

भाजपा महापुरुषों का कर रही महिमामंडन

सीएम ने कहा कि कांग्रेस ने कभी भी क्रांतिकारियों और देश के बाकी महापुरुषों का सम्मान नहीं किया। मुझे गर्व है कि भाजपा की सरकार आने के बाद सभी महापुरुष और क्रांतिकारियों को महिमामंडन करने और उनके बलिदान और उनके काम को सामने लाने का काम किया जा रहा है। इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन किया।

 

भाजपा कर रही तो तकलीफ हो रही

सीएम ने कहा कि एक खानदान का नाम जपने वालो कम से कम हमारी गौरव, आदिवासी भाई बहनों की गौरव महिला रानी कमलापति का अपमान तो मत करो। तुमने तो उनके लिए कुछ किया नहीं। आज भारतीय जनता पार्टी की सरकार कर रही है तो तकलीफ हो रही हैं।

यह प्रदेश के आदिवासी भाई-बहनों का अपमान

मेडम सोनिया गांधी को जवाब देना चाहिए कि वह रानी कमलापति को जानती है? या कांग्रेस का यही दृष्टिकोण है। यह अपमान प्रदेश के आदिवासी भाई बहनों का अपमान है। यह अपमान एक प्रतापी महिला जिन्होंने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया उनका अपमान है। यह हमारी संस्कृति, जीवनमूल्यों और परंपरा का अपमान है। इस अपमान को प्रदेश और देश सहन नहीं करेंगा।

यह बोला था गोविंद सिंह ने 

रानी कमलापति पर नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गोविंद सिंह ने कहा कि रानी कमलापति को कोई नहीं जानता, ढूंढ-ढूंढकर भाजपा नाम रख रही है। अंबेडकर जयंती पर एक कार्यक्रम में भाषण में गोविंद सिंह ने यह बयान दिया। इस पर भाजपा उन पर हमलावर हो गई है। 

कौन थी रानी कमलापति

रानी कमलापति 18वीं शताब्दी की भारत की एक रानी और वीरांगना थीं। वह भोपाल से 50  किलोमीटर दूर स्थित गिन्नौरगढ़ के गोंड राजा निजाम शाह की पत्नी थीं। नवम्बर 2021 में भोपाल के ‘हबीबगंज’ नामक रेलवे स्टेशन का नाम ‘रानी कमलपति रेल्वे स्टेशन’ किया गया। 16वीं सदी में भोपाल गोंड शासकों के अधीन था।

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *