Extension of Laxmibai Nagar railway station to Banganga part, railway department is conducting survey

लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन को होगा विस्तार।
– फोटो : amar ujala digital

विस्तार

शहर की ज्यादातर रेलगाडि़यां अभी भी मुख्य रेलवे स्टेशन पर ही रुकती है,जबकि शहर में तीन रेलवे स्टेशन है। मुख्य रेलवे स्टेशन का भार कम करने के लिए रेल विभाग लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन को विकसित कर रहा है,क्योकि स्टेशन से तीन- पांच किलोमीटर के दायर में नए शहर की बसाहट हो गई है।

यदि यहां भी गाडि़यों के स्टाॅपेज हो तो कई यात्री यहां उतर कर गंतव्य तक पहुंच सकते है। रेल विभाग लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन को बाणगंगा की तरफ भी विकसित करेगा, ताकि बाणगंगा, एरोड्रम क्षेत्र को इस स्टेशन का लाभ हो सके। इसके लिए रेल विभाग एक से डेढ़ माह के भीतर सर्वे शुरू करने जा रहा है।

लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन से शहर की कनेक्टिविटी ठीक नहीं होने के कारण पहले जनप्रतिनिधियों ने वर्षों तक इस स्टेशन पर ध्यान नहीं दिया, लेकिन अब मुख्य रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन को जोड़ रही एमआर-4 सड़क लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन तक बन चुकी है।

इसका विस्तार एमआर-10 पर बन रहे नए बस स्टेशन तक किया जा रहा है। इसके अलावा भविष्य में भागीरथपुरा सड़क का चौड़ीकरण भी किया जाएगा। फिलहाल इस स्टेशन का गेट भागीरथपुरा की तरफ ही है। अब बाणगंगा की तरफ भी प्लेटफार्म गेट विकसित किए जाने की तैयारी की जा रही है, ताकि मुख्य रेलवे स्टेशन के बजाए यात्री यहां से ट्रेनों में बैठ सके।

यह होगा फायदा

– लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन का विस्तार होने के बाद यहां रेलगाडि़यों के स्टाॅपेज बढ़ेंगे तो ज्यादा चहल-पहल रहेगी। इससे क्षेत्र मेें रोजगार बढ़ेगा।

-आसपास के क्षेत्र मेें होटल, रेस्त्रां, लाॅज खुल सकते हैै। लक्ष्मीबाई नगर और एमआर-10 बस स्टेशन के बीच का इलाका बेहतर तरीके से विकसित हो सकता है।

– विजय नगर, सुखलिया ग्राम, श्रमिक क्षेत्र, स्कीम-54, स्कीम-74, एरोड्रम, बाणगंगा, संगम नगर सहित कई क्षेेत्रों के यात्रियों को मुख्य स्टेशन तक नहीं जाना पड़ेगा। इससे स्टेशन क्षेत्र के आसपास की सड़कों पर ट्रैफिक का दबाव भी कम होगा।

रेलवे जीएम से चर्चा, सर्वे होगा

सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन के विस्तार के लिए सर्वे होगा। शनिवार को ही रेलवे जीएम से इस मामले में चर्चा हुई हैै। इसके अलावा कालाकुंड से पातालपानी तक हेरिटेज ट्रेन वर्षाकाल में फिर शुरू होगी।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *